यूपी में शूट होने वाली ये हैं बॉलीवुड की 10 बेहतरीन फिल्में

1.जॉली एलएलबी 2

64वें नेशनल अवॉर्ड में यूपी को बेस्ट फ्रेंडली स्टेट का अवॉर्ड मिला है. जानते हैं, बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जिनकी शूटिंग यूपी में हुई हैं. अक्षय कुमार की 2017 में आई फिल्म ‘जॉली एलएलबी 2’, 2013 में आई अरशद वारसी स्टारर ‘जॉली एलएलबी’ की सीक्वल है. सुभाष कपूर डायरेक्टेड ‘जॉली एलएलबी 2’ कोर्टरूम ड्रामा फिल्म है, जो भारतीय कानूनी प्रणाली की धारणा को अभिव्यक्त करता है.

2.गैंग्स ऑफ वासेपुर.

2012 की सबसे बड़ी हिट ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ धनबाद, झारखंड के कोयला माफिया पर केंद्रित थी. यह तीन अपराधी परिवारों के बीच राजनीति और प्रतिशोध के खिलाफ संघर्ष एक क्राइम बेस्ड फिल्म थी. फिल्म में मनोज बाजपयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, रिचा चड्ढा और हुमा कुरैशी मुख्य किरदारों में थे.

 3.रांझणा
फिल्म ‘रांझणा’ 2013 में आई रोमांटिक ड्रामा फिल्म है. फिल्म के निर्देशक आनंद एल राय हैं. साउथ एक्टर धनुष ने ‘रांझणा’ ने बॉलीवुड फिल्मों में डेब्यू किया था. धनुष के अलावा एक्ट्रेस सोनम कपूर और अभय देओल भी लीड रोल में थे.

4.इश्किया

2010 में आई ‘इश्किया’ डायरेक्टर अभिषेक चौबे की पहली फिल्म थी. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, विद्या बालन और अरशद वारसी लीड रोल में थे

5.दबंग

2010 में सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘दबंग’ उत्तर प्रदेश के एक भ्रष्ट लेकिन निडर पुलिस ऑफिसर चुलबुल पांडे, और अपने सौतेले पिता और भाई के साथ उनके संबंध की कहानी बताता है. इस फिल्म से एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था.

6. ओमकारा 

2006 में आई विशाल भरद्वाज निर्देशित फिल्म ओमकारा शेक्सपियर के नॉवेल ऑथेलो पर बेस्ड है. ओमकारा एक क्राइम ड्रामा फिल्म है जिसमें बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर्स अजय देवगन, सैफ अली खान, विवेक ओबरॉय और करीना कपूर लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म की शूटिंग उत्तर प्रदेश के मेरट में हुई थी.

 7.डेढ़ इश्किया

डायरेक्टर अभिषेक चौबे की 2014 में आई फिल्म ‘डेढ़ इश्किया’ 2010 में आई ‘इश्किया’ की सीक्वल थी. फिल्म में सत्तर के दशक की मशहूर अदाकारा माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, नसरुद्धीन शाह और हुमा कुरैशी लीड रोल में थे. फिल्म डेढ़ इश्किया की शूटिंग उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के पास महमूदाबाद पैलेस में हुई थी.

 8.ओकाडू

अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा स्टारर एक्शन फिल्म ‘तेवर’ तेलुगु फिल्म ‘ओकाडू’ की हिंदी रीमेक थी. फिल्म में मनोज वाजपेयी ने अहम भूमिका निभाई थी, जिसमें उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ की गई थी.

9.बुलेट राजा

सैफ अली खान, जिमी शेरगिल, सोनाक्षी सिन्हा स्टारर ‘बुलेट राजा’ 2013 मे आई डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया की फिल्म है. यह फिल्म उत्तर प्रदेश स्थित माफिया की पृष्ठभूमि के खिलाफ है, जो राज्य के राजनीतिक और औद्योगिक शक्तियों के साथ काम करते हैं.

10.लागा चुनरी में दाग

2007 में आई रानी मुखर्जी और कोंकणा सेन शर्मा की फिल्म ‘लागा चुनरी में दाग’ बनारस से मुंबई पहुंची रानी के कॉल गर्ल बनने की कहानी है.


Comments